देश के ‘इस एयरपोर्ट’ पर संस्कृत में होती है अनाउसमेंट, इस कारण लिया गया फैसला…

देश के किसी भी एयरपोर्ट पर जाने के बाद आपको वहां पर अंग्रेजी और हिंदी में अनाउंसमेंट सुनाई देगी। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि, देश में एक ऐसा भी एयरपोर्ट है। जहां पर संस्कृत में अनाउसमेंट होती है। जी हां..आप यह सुनकर थोड़ा हैरान रह गए होंगे। क्योंकि ज्यादातर जगह पर हिंदी और अंग्रेजी का इस्तेमाल किया जाता है।

लेकिन संस्कृत में अनाउंसमेंट करने का कारण क्या है आइए जानते हैं? हम बात कर रहे हैं वाराणसी एयरपोर्ट के बारे में जहां पर धार्मिक और आध्यात्मिक नगर के साथ-साथ संस्कृत भाषा भी इस्तेमाल की जाती है। दरअसल काशी को संस्कृत भाषा का पेट स्थान कहा जाता है। ऐसे में कई लोगों ने एयरपोर्ट अथॉरिटी के इस फैसले के स्वागत किया है।

वह हर रोज हिंदी अंग्रेजी के साथ साथ संस्कृत में भी अनाउंसमेंट करते हैं। वही कोविड-19 सावधानी और प्रोटोकॉल का ऐलान भी हिंदी और अंग्रेजी के समय संस्कृत में भी किया जाता है। जो सुनना बड़ा है अच्छा होता है। गौरतलब है कि संस्कृत भारत की प्राचीन भाषा है। वही हमारे धर्म ग्रंथ भी संस्कृत भाषा में ही लिखा गया है।

लेकिन बहुत कम लोग ही संस्कृत का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में भारतीय विमानतल प्राधिकरण ने वाराणसी एयरपोर्ट पर हिंदी और अंग्रेजी के साथ-साथ संस्कृत भाषा में भी अनाउंसमेंट की शुरुआत की है। जो बेहद दिलचस्प है। उन्होंने इसका एक ऐलान भी किया है और ट्वीट करते लिखा कि, “आज से संस्कृत भाषा में भी कोविड-19 सेफ्टी प्रोटोकॉल के अनाउंसमेंट किया जा रहा हैं।

पहले संस्कृत ,फिर हिंदी,फिर अंग्रेजी। काशी संस्कृत भाषा के पीठ स्थान होने के कारण यह प्रयास किया जा रहा हैं। ताकि यात्री को पता चल जाए की संस्कृति एवं संस्कृत भाषा के भूमि पर वे पहुंचे हैं।” बता दे लोग भी इस फैसले को काफी पसंद कर रहे हैं। और कमेंट कर अपनी-अपनी प्रतिक्रिया जाहिर कर रहे हैं।

एक ट्विटर ने इस पहल की तारीफ करते हुए कहा लिखा कि, “यह सुखद है कि संस्कृत में वाराणसी हवाई अड्डे पर घोषणा की जा रही है। संस्कृत को आम भाषा बनाने का यह एक अच्छा प्रयास है। यह वाराणसी रेलवे स्टेशन पर भी होनी चाहिए।” वहीं एक अन्य ने लिखा कि, “मुझे हमेशा स्कूल में संस्कृत को वैकल्पिक भाषा के रूप में चुनने का पछतावा होता था।

लेकिन अब वाराणसी की अपनी अगली यात्रा में, मुझे उम्मीद है कि, मैं एयरपोर्ट के कर्मचारियों को अपनी संस्कृत बोलने किस स्किल दिखा सकता हूं।“ बता दे यह देश का पहला एयरपोर्ट होगा जहां पर संस्कृत भाषा में अनाउंसमेंट किया जा रहा है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles