बॉलीवुड की ‘वो सुपरस्टार’ जिसे हालत ने बना दिया था नौ’करानी; लोगों के घर में लगाया झाड़ू-पोछा…

हिंदी सिनेमा की कई फिल्मों में वि’लेन के किरदार में नजर आने वाली मशहूर अभिनेत्री ‘शशि कला’ ने अपनी बेहतरीन अदाकारी से काफी लंबे समय तक फिल्म इंडस्ट्री में राज किया। अपने करियर में करीब 100 से ज्यादा फिल्मों में अपनी एक्टिंग का हुनर दिखाने वाली शशि कला का पूरा नाम शशि कला जावलकर है।

शशि कला का जन्म एक अमीर घराने में हुआ था। लेकिन, इसके बावजूद उन्होंने अपनी जिंदगी में ऐसे भी दिन देखे जब वह नौ’करानी बन गई थी। आइए जानते हैं शशि कला के जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें। शशि कला को बचपन से ही एक्टिंग और डांसिंग का शौक था। फिल्मों में काम करने का मौका नहीं मिल पा रहा था।

उनके पिता की दौलत भी उनके भाइयों ने धो’खे से हड़प ली थी। ऐसे में शशि कला के पिता उन्हें लेकर मुंबई आ गए। और यहां पर वे काम के लिए दर-दर भटकने लगे। अपने पिता के साथ शशि कला के हालात इतने ख’राब हो गए थे कि, उन्होंने पेट भरने के लिए लोगों के घर में नौ’करानी का काम शुरू कर दिया। इस दौरान वह झाड़ू पोछा का काम किया करती थी।

इसी दौरान शशि कला की मुलाकात मशहूर अभिनेत्री ‘नूरजहां’ से हुई जिन्होंने शशि कला को फिल्मों में काम दिलाया। बता दे, शशि कला ने पहली बार साल 1945 में आई फिल्म ‘जीनत’ से अपने करियर की शुरुआत की। इसके बाद उन्हें कई फिल्मों में काम करने का मौका मिला। और वह इंडस्ट्री की सफल अभिनेत्री बनकर उभरी।

लेकिन इसी बीच उन्होंने ओम प्रकाश सहगल के साथ शादी रचा ली। लेकिन, दो बेटियों के बाद इन दोनों के बीच अ’नबन शुरू हो गई। जिससे प’रेशान होकर शशि कला अपनी बेटी और पति को छोड़कर प्रेमी के साथ भाग गई। लेकिन, किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। ऐसे में विदेश जाने के बाद शशि कला की हालत और बुरी हो गई।

क्योंकि प्रेमी यहां से भगा कर विदेश में उन्हें साथ मा’नसिक और शा’रीरिक रूप से प्र’ताड़ित करता था। जिससे परेशान होकर वह एक बार फिर अपने देश लौट आई। भारत आने के बाद शशि कला ने फिर दोबारा बॉलीवुड इंडस्ट्री में काम किया। उन्होंने अपने करियर में छोटी बहू, अर्जुन, घर घर की कहानी, प्यार मोहब्बत, फूल और पत्थर, आरजू, छोटे सरकार, अनुपमा, जुगनू और मुंबई जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया। इसके बाद 4 अप्रैल 2021 को वह दुनिया छोड़ कर चली गई।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles